Interconnected power system in hindi | electrical grid in hindi

0
778

The interconnected power system in Hindi इस आर्टिकल में हम आज electrical grid power क्या है और यह किस तरह से काम करता है इसके बारेमे जानने की कोशिश करेंगे | साथी साथ Advantages Interconnected power system और disadvantages of Interconnected power system इनके बारेमे भी जानेंगे |

Interconnected power system in hindi
The interconnected power system in Hindi

What is an Inter-connected power system? (इंटरकनेक्टेड पॉवर सिस्टम क्या है ?) :-

आज के ज़माने में अगर देखा जाये तो बोहोत सारे power systems काम कर रहे है, लेकिन कुछ साल पहले अगर देखा जाये तो छोटे लोकल generating stations छोटे छोटे लोड को पावर सप्लाई करने का काम करते थे | उसकी वजह से अगर power station में किसी तरह की component failure याने generator, transmission line, या फिर local transformer इनमे कुछ हो जाता है तब दिक्कत पैदा हो सकती है |

इसी लिए सारे generating stations एक दूसरे से जुड़े होते है conductors की मदत से उन्हें tie lines कहा जाता है | इस तरह के power station के network को interconnected power system कहा जाता है या फिर electrical grid कहा जाता है |

इन power stations में नजदीकी power station से लेन देन याने (import/export)  करने का निर्णय national load control center लेता है | इस लिए पुरे AC network interconnected network को national grid भी कहा जाता है |

Interconnected power system का मुख्य काम यह है की साधारण स्थिति में या फिर emergency condition में एक AC system से दूसरे AC system में पावर को पहुचाया जा सके ताकि पुरे system की स्थिरता बनी रहे |

इंटर कनेक्टेड पावर सिस्टम को अच्छे से जोड़ने के लिए substation की मदद ली जाती है |

Advantages Interconnected power system (इंटरकनेक्टेड पॉवर सिस्टम के फायदे ):-

1) Reduced overall installed capacity (कूल लागत काम होती है ):-

Interconnected power system की वजह से जीतनि capacity की जरुरत होती है उससे कम capacity लगती है। जब एक पॉवर स्टेशन नजदीक वाले पॉवर स्टेशन से जुड़ा होता है तब जब peak demand किसी area में होता है तब नजदीकी स्टेशन पॉवर supply दे देता है ।

इसी कारण की वजह पॉवर स्टेशन को average demand की तहत बनाया जाता है। इसकी वजह से installed capacity में बोहोत कमी आती है और साथी साथ investment भी बोहोत कम हो जाती है।

2) Better utilization of hydropower station (हाइड्रो पावर स्टेशन का सही से इस्तेमाल):-

जब बारिश होती है तब hydro stations full load पर काम करते है और thermal stations काम load पर काम करते है।

नदी का बहाव और जल स सेठा में के पानी का स्तर पूरी तरह से बारिश पर निर्भर होता है इस लिए जब बोहोत ज्यादा बारिश होती है तब पानी की wastage को रोकने के लिए hydro और thermal plants एकदुसारे से जुड़े होते है।

जब गरमी आती है उस वक्त हाईड्रोपावर काम हो जाती है और thermal पॉवर फूल लोड पर काम करते है।

3) Better utilization of energy reserves (इनर्जी का अच्छे से एतेमाल):-

Thermal power plant, hydro power plant, nuclear power plant, wind powe plant और दूसरे energy source के co-ordination की वजह से energy conservation की प्लानिंग करना आसान  हो जाता है। इसके लंबे समय के हिसाब से बोहोत फायदे है पूरी दुनिया के लिए। नए interconnected power systems पूरी तरह से automatic energy management system याने (EMS) पर काम करती है।

4) Reduced in operation cost and better efficiency (प्लान्ट चलाने की लागत कम ):-

अलग अलग पॉवर प्लान्ट को चलाने की लागत अलग अलग होती है और उनकी काम करने की क्षमता भी अलग अलग होती है। Interconnections की मदत से लागत काम हो जाती है और काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

उसकी वजह से consumer याने उपभोक्ता को काम लागत में energy की सप्लाइ हो जाती है।

5) Higher unit size possible (बड़े यूनीट बनाना संभव):-

Interconnection की वजह से ज्यादा यूनिट कैपेसिटी जैसे कि 200 MW,500MW इत्यादि तक के power प्लान्ट को बनाना cost देखते हुए संभव है।

6) Higher system security ():-

System की security एक बोहोत बड़ा मूल्य होता है किसी भी operating power स्टेशन का। अगर किसी जगह सिर्फ एक ही power प्लान्ट है वो किसी और प्लान्ट से इंटरकनेक्ट नहीं है, जब कभी किसी प्रकार का fault होता है या फिर दुर्घटना घटती है उस वक्त पूरे local region में blackout याने पूरे तरह से बिजली supply बंद हो सकती है।

Interconnected system में पॉवर को नजदीकी स्टेशन से लगातार supply मिलती रहती है उसकी वजह से consumer याने उपभोक्ता को लगातार बिजली की सप्लाइ होती रहती है।


7) Improve the quality of voltage and frequency ( वोल्टेज और फ्रीक्वेंसी में सुधार):-

Interconnected system की वजह से frequency को बनाए रखना आसान हो जाता है। अगर सिर्फ एक ही पॉवर station है तो उसकी फ्रीक्वेंसी काम ज्यादा होती रहती है।

Disadvantages of the interconnected power system(इन्टर कनेक्ट पॉवर सिस्टम के नुकसान):-

1)बोहोत बड़े तैमाने पर tripping या फिर पूरी तरह blackout भी हो सकता है।

2)अगर किसी एक पॉवर स्टेशन में बोहोत ज्यादा frequency disturbance उत्पन्न हो जाता है तो उसका परिणाम अपने बाजू वाले area पर होता है।

3)हर पॉवर प्लान्ट को अपने रीजन का फूल लोड लेने की क्षमता हो और उसका load control system उस तरह से बना हो, अगर ये कंडीशन कोई पॉवर प्लान्ट पूरी नहीं करता तब पॉवर प्लांट्स को इंटरकनेक्ट करना मुश्किल हो जाता है।

4)अगर बोहोत बड़े तैमाने पर interconnection करना है तब load control system और automatic control पर बोहोत ज्यादा लागत लग सकती है।

5)बड़े interconnection system में planning, operation ऑफ load यह करना ज्यादा मुश्किल है।

6)बड़े interconnection system को ज्यादा automation, reliability और security लगती है।

यह भी पढ़े:-

1) Transformer क्या है 

2) Universal मोटर क्या है?

3) lightning क्या है?

4) Fire extinguisher क्या है 

5) Kirchoff’s law in Hindi 

तो दोस्तो आज हमने Interconnected power system in Hindi इस आर्टिकल में electrical grid system के बारेमे जाना उसके advantages क्या है और disadvantages ऑफ interconnection system इसके बारेमें भी जाना।

अगर आपको यार अर्टिकल अच्छा लगा हो इसमें से अगर थोड़ी बोहोत भी जानकारी आपको मिली हो तो आपने दोस्तो को साथ जरूर शेयर करना और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ये comment box में जरूर बताना।

धन्यवाद दोस्तों।

Previous articleFerranti effect in hindi | Ferranti effect kya hai
Next articleWelding in hindi | वेल्डिंग क्या है? प्रकार, हानि, लाभ और इस्तेमाल।
नमस्ते दोस्तों Electrical dose इस ब्लॉग्गिंग वेबसाइट में आपका स्वागत है | इस वेबसाइट में हम आपको इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स के बारेमे बोहोत सारी अछि महत्वपूर्ण,और उपयोगी जानकारी जानकारी देते है. मैंने इलेक्ट्रिकल अभियांत्रिकी याने electrical engineering में diploma और Bachelor of engineering की है मुझे इलेक्ट्रिकल के बारेमे थोड़ी बोहोत जानकारी है, इसी लिए मैंने यह तय कर लिया की इस क्षेत्र में ब्लॉग बनाऊ और थोड़ी बोहोत जानकारी आपतक पहुचाऊ |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here